Home विदेश अमेरिका के समझाने पर भी नहीं माना इजरायल, गाजा में फिर बरसाई...

अमेरिका के समझाने पर भी नहीं माना इजरायल, गाजा में फिर बरसाई मौत, दर्जनों बने शिकार

15
0

गाजा  
इजरायल और हमास के बीच युद्ध में लगातार हमले जारी हैं। शनिवार इजरायल के हवाई हमलों में गाजा में दर्जनों लोगों की जान गई। फिलिस्तीनी मीडिया के मुताबिक ओल्ड गाजा स्ट्रीट के जबालिया स्थित दो घरों पर हमले हुए हैं। इसमें करीब 14 लोगों की जान गई है। इसके अलावा जबालिया में ही एक अन्य घर पर हमले में दर्जनों लोग मारे गए हैं। यह सब तब हुआ है जब अमेरिका ने इजरायल से हमलों में कमी लाने और केवल हमास लीडर्स को निशाना बनाने के लिए कहा है।

मलबे में दबे हैं लोग
फिलिस्तीनी एजेंसियों के मुताबिक इन हमलों के बाद बड़ी संख्या में लोग मलबे के अंदर दबे भी हैं। वहीं, इजरायली सेना ने कहाकि उसकी सेना ने गाजा सिटी में दो स्कूलों में छिपे आतंकवादियों को मार गिराया। इसके अलावा खान यूनिस में हथियारों से भरे अपार्टमेंट पर छापा मारा गया है। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब अमेरिका ने इजरायल को चेतावनी दी है। इसमें कहा गया है कि अंधाधुंध हवाई हमलों में फिलिस्तीनी नागरिकों के मारे जाने के चलते इजरायल अंतर्राष्ट्रीय समर्थन खो सकता है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार और शुक्रवार को इजरायल का दौरा किया। उन्होंने इजरायल को व्यापक सैन्य अभियान को कम करने और हमास नेताओं को टारगेट करके हमले करने की बात भी कही।

मारे गए तीन बंधक
इससे पहले आज, इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उन्होंने गाजा पट्टी के शेजैया जिले में तीन बंधकों को खतरा समझकर उन्हें मार गिराया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस घटना को असहनीय त्रासदी करार दिया है। बंधकों की गलती से हत्या के बाद तेल अवीव के कपलान जंक्शन में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ। द टाइम्स ऑफ इजरायल की खबर के मुताबिक, भीड़ ने नारे लगाते हुए कहाकि जब तक हर आखिरी बंधक को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई जीत नहीं होगी। इस बीच इजरायल हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या बढ़कर 18,787 तक पहुंच चुकी है। क्षेत्र में हमास स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।