Home देश रेप करके भाग गया था UAE, सीबीआई वहां से भी पकड़ लाई,...

रेप करके भाग गया था UAE, सीबीआई वहां से भी पकड़ लाई, अब एक-एक पापों का होगा हिसाब

17
0

नई दिल्ली  
केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की टीम उस व्यक्ति को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से वापस लेकर आई है जिस पर रेप का आरोप है। इस शख्स का नाम बलात्कार के मामले में कर्नाटक पुलिस की वांटेड लिस्ट में शामिल था। आरोपी का नाम मिधुन वीवी चंद्रन है, जिसके खिलाफ 2020 में बेंगलुरु सिटी के महादेवपुरा पुलिस स्टेशन में बलात्कार और आपराधिक धमकी समेत दूसरे मामलों में केस दर्ज हुआ था। इसके बाद से ही कर्नाटक के पुलिस अधिकारियों को इस आरोपी की तलाश थी। मगर, कुछ समय बाद जांच में पता चला कि वह यूएई भाग गया है।  

CBI ने बताया कि केस को लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो के ग्लोबल ऑपरेशंस सेंटर ने इंटरपोल एनसीबी- अबू धाबी, कर्नाटक पुलिस, भारतीय दूतावास, अबू धाबी के विदेश मंत्रालय के साथ तालमेल बिठाया। सीबीआई की ओर से इस मामले को लेकर जो जानकारियां यूएई के अधिकारियों को दी गईं उनके आधार पर आरोपी से वहां भी पूछताछ हुई। बलाल्कार का आरोपी अब भारत लाया जा चुका है और उससे जांच एजेंसियों के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। कानूनी आधार पर उसके खिलाफ आगे का ऐक्शन लिया जाएगा।

20 जनवरी, 2023 को जारी हुआ था रेड नोटिस
आरोपी के खिलाफ इंटरपोल जनरल सचिवालय से CBI की ओर से 20 जनवरी, 2023 को रेड नोटिस जारी की गई थी। कर्नाटक पुलिस की अपील पर यह ऐक्शन लिया गया। आरोपी की लोकेशन पता लगाने और गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल के सभी सदस्य देशों को यह रेड नोटिस भेजी गई थी। इंटरपोल चैनलों के जरिए विदेशी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय और तीव्र कार्रवाई देखने को मिली। इसके चलते ही भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लगभग 26 वांटेड अपराधियों को 2023 में विदेश से वापस लाया जा सका। मालूम हो कि भारत में इंटरपोल के लिए राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के रूप में सीबीआई इंटरपोल चैनलों के जरिए सहायता के लिए देश में सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय करती है।