Home राजनीति लोकसभा में बवाल काटने वाले 15 सांसद निलंबित, पूरे शीत सत्र से...

लोकसभा में बवाल काटने वाले 15 सांसद निलंबित, पूरे शीत सत्र से रहेंगे आउट, राज्यसभा में भी ऐक्शन

25
0

नई दिल्ली
लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ आज कड़ा ऐक्शन हुआ है। कांग्रेस के 9 सांसदों समेत कुल 15  लोकसभा सांसदों को शीत सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। डीएमके के सांसदों कनिमोझी और प्रतिभन को भी निलंबित किया गया है। इसके अलावा सीपीआई के भी एक सांसद पर ऐक्शन हुआ है। निलंबित होने वाले कांग्रेस सांसदों में टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस ज्योतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस शामिल हैं। इनके अलावा कांग्रेस के ही मणिकम टैगोर, वीके श्रीकंदन पर भी कार्रवाई की गई है।

यही नहीं राज्यसभा में टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी निलंबित किया गया है। इस तरह कुल 15 सांसद निलंबित हुए हैं। इन सांसदों को संसद की सुरक्षा में चूक के मसले पर बवाल काटने और अमर्यादित व्यवहार करने पर निलंबन झेलना पड़ा है। कसभा और राज्यसभा में आज सुरक्षा में चूक होने पर जमकर बवाल हुआ। मल्लिकार्जुन खरगे ने तो सीधे होम मिनिस्टर से ही मांग की है कि वे सदन में आकर बयान दें कि यह सब कैसे हुआ और आगे ऐसी घटनाओं से बचाव के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। इस मामले पर संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बयान भी जारी किया।

उन्होंने कहा, 'हम सभी इस बात से सहमत हैं कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना संसद और सभी सदस्यों की सुरक्षा के लिहाज चिंता की बात है। लोकसभा स्पीकर ने सभी दलों के नेताओं से मुलाकात की है और उनकी बात को सुना है। अब सदन की सुरक्षा को और मजबूत करने के कदम उठाए जा रहे हैं।' उन्होंने कहा कि सांसदों के कुछ सुझाव थे, जिन पर अमल करना शुरू कर दिया गया है। यह ऐसा मामला है, जिस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों में ही संसद में सुरक्षा चूक को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इस बीच लोकसभा में कूदने और बाहर हंगामा करने वाले चारों आरोपियों से रात भर पुलिस ने पूछताछ की है। इसके बाद इन्हें अदालत में पेश किया गया है। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सांसदों से अपील की है कि वे पास जारी करने में सावधानी बरतें।

जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनके नाम इस प्रकार हैं-

1. टीएन प्रतापन

2. हिबी ईडन

3. एस ज्योतिमणि

4. रम्या हरिदास

5. डीन कुरियाकोस

6. मणिकम टैगोर

7. वीके श्रीकंदन

8. एसआर प्रतिभन

9. के. कनिमोझी

10. प्रतिभन

11. बिनॉय विस्वम

12. बेन्नी बेहनन

13. मोहम्मद जावेद

14. के. सुब्रमण्यम

इनके अलावा राज्यसभा से टीएमसी के डीके ओ ब्रायन को निलंबित कर दिया गया है।