Home विदेश मान जाओ वरना बेरूत को भी गाजा बना देंगे…, बेंजामिन नेतन्याहू की...

मान जाओ वरना बेरूत को भी गाजा बना देंगे…, बेंजामिन नेतन्याहू की अब लेबनान को धमकी

52
0

इजरायल
इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब नया मोर्चा खुलता दिख रहा है। इसे लेकर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान को धमकी भी दी है। बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि यदि हिजबुल्लाह ने लेबनान की जमीन से इजरायल पर हमले किए तो बेरूत को हम गाजा की तरह बर्बाद कर देंगे। बेरूत लेबनान की राजधानी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू ने कहा कि यदि हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ दूसरा मोर्चा खोला तो हम बेरूत और दक्षिणी लेबनान को बर्बाद कर देंगे। उन्होंने कहा, 'यदि हिजबुल्लाह ने ऑल आउट जंग शुरू की तो फिर बेरूत और दक्षिणी लेबनान बर्बाद हो जाएंगे। ये इलाके यहां से बहुत दूर नहीं हैं। इनका हम गाजा जैसा हाल कर देंगे।'

दरअसल लेबनान की सीमा से कई हमले इजरायल पर किए गए हैं। इसका जवाब इजरायली सेना दे भी रही है, लेकिन अब बेंजामिन नेतन्याहू की टिप्पणी से साफ हो गया है कि जंग और बढ़ सकती है। नेतन्याहू ने इजरायली सेना के उत्तरी कमांड का दौरा किया और इसी दौरान हिजबुल्लाह और लेबनान को धमकी दी। नेतन्याहू ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से ही हिजबुल्लाह हमले कर रहा है। पीएम ने इस दौरान अपनी सेना की भी तारीफ की और कहा कि यह अच्छी बात है कि आपने जंग की पूरी तैयारी कर रखी है।

इस बीच वाइट हाउस का कहना है कि जो बाइडेन ने नेतन्याहू और जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह से बात की है और कहा है कि यह जंग बढ़ने से रोका जाए। वहीं नेतन्याहू फिलहाल गाजा पर हमले रोकने के मूड में नहीं दिख रहे हैं। उत्तरी गाजा में भीषण हमलों के बाद अब इजरायल की सेना दक्षिणी इलाके में भी अटैक कर रही है। कई अस्पतालों तक को निशाना बनाया गया है। इजरायल का कहना है कि हमास के आतंकी स्कूल और अस्पताल जैसे संस्थानों को भी अपने छिपने के लिए ठिकाने के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

गौरतलब है कि हमास को इजरायल के अलावा अमेरिका और यूरोपियन यूनियन के देशों ने भी आतंकी संगठन घोषित किया है। फिलहाल इजरायल की सेना ने दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस को घेर रखा है और ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। वहीं हिजबुल्लाह ने हमास का समर्थन किया है और कहा है कि यह जंग कई देशों को शामिल करा सकती है। बता दें कि हमास और हिजबुल्लाह दोनों को ही ईरान समर्थित आतंकी संगठन माना जाता है।