Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ चुनाव में हर वर्ग के मतदाताओं में दिखा उत्साह

छत्तीसगढ़ चुनाव में हर वर्ग के मतदाताओं में दिखा उत्साह

12
0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। इसके साथ ही बुजुर्ग-युवा, महिला-पुरुष, दिव्यांग-ट्रांसजेंडर हर वर्ग के मतदाताओं ने मतदान को लेकर गजब का उत्साह दिखाई  है। रायपुर जिले के मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से ही हर वर्ग के मतदाताओं की तोसवग कतारें देखी गई। मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दी। सभी मतदान केन्द्रों में दिव्यांग, वृद्ध, गर्भवती, शिशुवती महिलाओं के लिए व्हीलचेयर, स्टीक, रैंप की व्यवस्था की गई थी।

इस बार का चुनाव अनोखा रहा है। रायपुर जिले के केंवतरा गांव की 90 साल की जानकी बाई ने अपना कीमती वोट मतदान केंद्र क्रमांक 267 में आकर दिया। उन्होंने बताया कि वह चुनाव के समय अपना वोट अवश्य डालती है| उन्हें खुशी है कि लोकतंत्र के निर्माण में वह भी अपना मनपसंद जनप्रतिनिधि चुनती है। वहीं पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं की भी बड़ी संख्या है। पहली बार वोट डालकर मतदान केन्द्रों से बाहर निकल रहें युवाओं के चेहरों पर खुशहाल लोकतंत्र की मुस्कान दिखाई दी। फर्स्ट टाइम वोटर ने वोट डालकर कहा कि अब एक जिम्मेदार नागरिक होने का एहसास हो रहा है। फर्स्ट टाइम वोटर्स का तिलक लगाकर स्वागत यूट्यूबर्स के गांव के रूप में प्रसिद्ध तुलसी में भी युवाओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दी। यहां सजधज कर युवा मतदान केन्द्रों में वोट डालने पहुंच रहे थे। इस गांव के मतदान केन्द्रों में पहली बार वोट डालने वाले युवाओं का तिलक लगाकर स्वागत-सम्मान किया जा रहा था। मतदान के बाद युवा सेल्फी जोन में अलग-अलग भाव-भंगिमाओं में फोटो, वीडियो और रील बनाकर अपने सोशल मीडिया एकाउंट में पोस्ट किए।

फर्स्ट टाइम वोटर्स का तिलक लगाकर स्वागत
यूट्यूबर्स के गांव के रूप में प्रसिद्ध तुलसी में भी युवाओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दी। यहां सजधज कर युवा मतदान केन्द्रों में वोट डालने पहुंच रहे थे। इस गांव के मतदान केन्द्रों में पहली बार वोट डालने वाले युवाओं का तिलक लगाकर स्वागत-सम्मान किया जा रहा था। मतदान के बाद युवा सेल्फी जोन में अलग-अलग भाव-भंगिमाओं में फोटो, वीडियो और रील बनाकर अपने सोशल मीडिया एकाउंट में पोस्ट किए।

दिव्यांगों ने डाला वोट
इस बार के चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। दिव्यांगों ने व्हील चेयर, ट्रायसायकल आदि के सहारे मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट डाले हैं। इस दौरान दिव्यांगों को मतदान मित्रों की भी सहायता मिली। वोट डालने के लिए दिव्यांग मतदाताओं को लंबी लाइन में लगने से छूट मिली है। कई जगहों पर ट्राइसाइकिलों से दिव्यांगों को मतदान केन्द्रों में मतदान कम्पार्टमेंट तक पहुंचाया गया, तो कहीं मतदान मित्रों ने अपनी गोद में उठाकर दिव्यांगों से मतदान करवाया।