Home विदेश तुर्किये ने इजरायल को बताया आतंकी देश, नेतन्याहू से बोले एर्दोगान- परमाणु...

तुर्किये ने इजरायल को बताया आतंकी देश, नेतन्याहू से बोले एर्दोगान- परमाणु बम पर करें खुलासा

12
0

अंकारा

गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर इजरायली सेना की कार्रवाई के बाद तुक्रिये की झल्लाहट साफ देखी जा रही है। हमास के हमदर्द तुर्किये ने एक बार फिर से दोहराया है कि हसाम एक आतंकवादी संगठन नहीं है। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन कहा कि इजरायल अब आतंकवाद कर रहा है। खुद को फिलिस्तीनियों के रक्षक बताने वाले तुर्किये के राष्ट्रपति ने कहा, "मैं यहां स्पष्ट रूप से कहता हूं कि इजराइल एक आतंकवादी देश है।"

तुर्किये की संसद में सांसदों से बात करते हुए एर्दोगन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से यह घोषणा करने के लिए भी कहा कि इजरायल बताए कि उसके पास परमाणु बम हैं या नहीं। हमास का पक्ष लेते हुए एर्दोगन ने कहा कि हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं बल्कि एक राजनीतिक दल है।

वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि इजरायल एक ‘आतंकवादी राज्य’ है जो गाजा में युद्ध अपराध कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है. राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने यह बात देश की संसद में सांसदों से कही. वह अपनी इस राय पर कायम हैं कि हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है.

रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से यह घोषणा करने के लिए कहा है कि इजरायल के पास परमाणु बम हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि हमास एक राजनीतिक दल है जिसका चुनाव फिलिस्तीनियों ने किया है.

रेसेप तैयप एर्दोगन का यह बयान इजरायली सेना द्वारा गाजा के अल-शिफा अस्पताल में प्रवेश करने के बाद आया है. जिसके बारे में इजरायल का दावा है कि इस अस्पताल से हमास कमांड सेंटर संचालित होता है. गाजा में अस्पतालों के निदेशक मोहम्मद जकाउत ने कहा कि इजरायली टैंक चिकित्सा परिसर के अंदर थे और सैनिक आपातकालीन और सर्जरी विभागों सहित इमारतों में घुस गए थे. इजरायली सेना ने कहा कि हमास अपने लड़ाकों के लिए अस्पतालों को कवर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है और उसने घिरे हुए क्षेत्र में सबसे बड़े शिफा अस्पताल में और उसके नीचे अपना मुख्य कमांड सेंटर स्थापित किया है.

तत्काल युद्धविराम का किया आह्वान
इससे पहले, तैयप एर्दोगन ने इजरायली और फिलिस्तीनी बलों के बीच तत्काल युद्धविराम का आह्वान करते हुए कहा कि मुस्लिम देशों को क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए. उन्होंने हमास के खिलाफ इजरायल की जवाबी कार्रवाई का समर्थन करने के लिए पश्चिम की आलोचना करते हुए कहा, ‘हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है, यह एक मुक्ति समूह है, ‘मुजाहिदीन’ अपनी भूमि और लोगों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ रहा है.’

 

एर्दोगान ने खाई कसम

तुर्की के राष्ट्रपति ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की भी कसम खाई कि इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं को गाजा में उनके कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय अदालतों में मुकदमे का सामना करना पड़े. सीएनएन के मुताबिक, उन्होंने कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएंगे कि गाजा के उत्पीड़ित लोगों की बेरहमी से हत्या करने वाले इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं को अंतरराष्ट्रीय अदालतों में मुकदमे का सामना करना पड़े."

इसके साथ ही उन्होंने कहा,"मैं नेतन्याहू से कह रहा हूं, आपके पास परमाणु बम हैं और आप उनसे धमकी दे रहे हैं. हम यह जानते हैं, और आपका अंत करीब है. आप जितने चाहें उतने परमाणु बम रख सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या है."