Home देश सब्जी बेचने वाला बना ऑनलाइन स्कैमर, 6 महीने में कमाए 21 करोड़,...

सब्जी बेचने वाला बना ऑनलाइन स्कैमर, 6 महीने में कमाए 21 करोड़, हुआ गिरफ्तार

10
0

नई दिल्ली
क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि एक सब्जी विक्रेता विस्तृत ऑनलाइन योजनाओं के माध्यम से लोगों की मेहनत की कमाई को चूना लगा रहा है? खैर, ठीक ऐसा ही हुआ जब एक पूर्व सब्जी विक्रेता नापाक हो गया – घर से काम करने की पेशकश के बहाने लोगों को धोखा देकर लगभग 21 करोड़ रुपये की हेराफेरी की। गुरुग्राम के सेक्टर 9 का निवासी 27 वर्षीय ऋषभ भारत के 10 राज्यों में 37 से अधिक मामलों में सक्रिय रूप से शामिल था, और 855 घोटालों में योगदान दिया था। पिछले हफ्ते उसके बैंक खाते से मिली खुफिया जानकारी के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था, जिसके जरिए उसे पैसे मिले थे।

आरोपी कथित तौर पर फ़रीदाबाद का रहने वाला एक सब्जी विक्रेता था। हालाँकि, जब COVID-19 महामारी ने उनकी कमाई को प्रभावित किया, तो उन्होंने व्यवसाय बंद कर दिया और अपने घर का समर्थन करने के लिए विभिन्न नौकरियों की तलाश की। उत्तराखंड पुलिस अधिकारी अंकुश मिश्रा के अनुसार, उस व्यक्ति की मुलाकात एक पुराने दोस्त से हुई जो पहले से ही ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल था। जब से उसने धोखाधड़ी करना शुरू किया, केवल छह महीने में ही उसने 21 करोड़ रुपये कमा लिए।'
 
ऋषभ ने नंबरों की एक सूची बनाई थी जिसका उपयोग वह यह जानने के लिए करता था कि क्या लोग घर से काम करने के अवसरों में रुचि रखते हैं। ऑफ़र में प्रामाणिकता जोड़ने के लिए, उन्होंने 'marriotwork.com' नाम से एक नकली मैरियट बॉनवॉय वेबसाइट बनाई, जहाँ उपयोगकर्ताओं को "समीक्षाएँ" लिखने का निर्देश दिया गया था। उनका सबसे हालिया शिकार उत्तराखंड का एक व्यापारी था। रिपोर्ट के मुताबिक, उस व्यक्ति को शुरुआत में व्हाट्सएप के जरिए घर से काम करने का ऑफर मिला था और शुरुआत में उसने इसे वैध माना था। इसके बाद, व्यवसायी ने मैरियट बॉनवॉय के 'ऋषभ शर्मा' और उनकी सहयोगी सोनिया से बातचीत की।
 
विश्वास कायम करने के लिए, घोटालेबाजों ने शुरू में व्यवसायी के आईसीआईसीआई बैंक खाते में 10,000 रुपये की राशि हस्तांतरित की, इसके बाद आगे भुगतान किया गया। हालाँकि, संदेह तब पैदा हुआ जब व्यवसायी से अवसर में और अधिक निवेश करने का आग्रह किया गया। जब उन्होंने रिटर्न के बारे में पूछताछ की, तो घोटालेबाजों ने उनके प्रश्नों को खारिज कर दिया, और भी अधिक लाभ का झूठा वादा किया।
 
“जब भी मैं रिटर्न मांगता, वे मुझे और अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करते, यह दावा करते हुए कि मुनाफा एक करोड़ तक हो सकता है। आख़िरकार, उन्होंने मेरे कॉल और संदेशों का जवाब देना बंद कर दिया और नंबर बंद हो गए। तब तक, मैं पहले ही 20 लाख रुपये का निवेश कर चुका था, ”उन्होंने कहा। घोटालेबाज ने कई लोगों की मेहनत की कमाई को ठगने के लिए यही तरीका अपनाया था। पुलिस के अनुसार, उसने क्रिप्टोकरेंसी के लिए चीन में पैसे भी ट्रांसफर किए और कथित तौर पर एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह के एजेंट के रूप में काम किया।