Home मध्यप्रदेश कहां कितने उम्मीदवार, शाम तक तस्वीर होगी साफ

कहां कितने उम्मीदवार, शाम तक तस्वीर होगी साफ

20
0

भोपाल

विधानसभा चुनाव में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने वालों की नाम वापसी का आज अंतिम दिन है। शाम तक प्रदेश की सभी 230 सीटों पर स्थिति साफ हो जाएगी कि कहां पर कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नाम वापसी के अंतिम दिन दोनों ही प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस नेता इसमें जुटे रहे हैं कि पार्टी से बागी होकर नामांकन जमा करने वाले किसी तरह से अपना नाम वापस ले लें।

इसके बुधवार से ही प्रयास हो रहे थे, आज सुबह से यह प्रयास बहुत ही तेजी से भोपाल से लेकर स्थानीय स्तर तक चल रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस में टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर चुनाव लड़न के लिए नामांकन जमा करने वाले नेताओं को मनाने के चंद घंटे ही शेष बचे हुए हैं। नाम वापसी का समय दोपहर तीन बजे तक हैं। इससे पहले दोनों ही दल अपने-अपने नाराज लोगों में से जितनों को मनाने में सफल रहेंगे, उतने लोग अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।

ये भी देखा गणित
दोनों ही दलों ने नामांकन जमा करने वाले अपने नाराज लोगों को मनाने में खास रणनीति के तहत भी काम किया। बताया जाता है कि भाजपा के कुछ ऐसे भी नेता नाराज होकर चुनाव में उतर रहे हैं जिनके खड़े होने से कांग्रेस उम्मीदवार को नुकसान हो सकता है। इसी तरह भाजपा के कुछ नाराज नेता के चुनाव में खड़े रहने से कांग्रेस उम्मीदवार को फायदा हो सकता है। इस रणनीति को देखते हुए दोनों ही दलों ने ऐसे नेताओं को मनाने का प्रयास नहीं किया।

रात से ही दिग्विजय कर रहे बात
कांग्रेस में बुधवार की रात से ही दिग्विजय सिंह इस काम में जुटे हुए हैं। रात में उन्होंने करीब एक दर्जन ऐसे नेताओं से बात की, जिन्होंने नामांकन भर दिया है। इनमें से कुछ मान गए तो कुछ नामांकन वापस लेने को तैयार नहीं हैं। सुबह फिर से दिग्विजय सिंह ने बाकी के नेताओं से बात करने का प्रयास किया। सिंह के अलावा पीसीसी चीफ कमलनाथ भी दो दिन से ऐसे नेताओं से बात कर उन्हें समझाने का प्रयास कर रहे हैं। केंद्रीय नेतृत्व की ओर से रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कुछ नेताओं से बात की। इन तीनों नेताओं के प्रयास से कुछ मान गए और कुछ नाराज अब भी है। जो मान गए हैं, वे आज अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। वहीं स्थानीय संगठन और पार्टी उम्मीदवार को इन नेताओं के पास भेजा जा रहा है कि वे भी इन्हें मना सकें।

भाजपा भोपाल से लेकर स्थानीय स्तर तक जुटी
वहीं भाजपा भी अपने नाराज लोगों को चुनाव लड़ने से रोकने का प्रयास कर रही है। भाजपा के कई नेता ऐसे ही नेताओं से बुधवार से बातचीत कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित केंद्रीय मंत्रियों ने भी मनाने का प्रयास किया। इनके साथ ही स्थानीय संगठन ने नाराज नेताओं से बात कर भाजपा के पक्ष में नामाकंन वापस लेने की बात की। कांग्रेस की तरह ही भाजपा की भी यही स्थिति है कि कुछ नेता मान गए हैं और कुछ मानने को तैयार नहीं हैं। जो मान गए हैं वे आज दोपहर तक अपना नामांकन वापस ले लेंगे।