Home छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पहली सूची जारी, 30 नाम शामिल

कांग्रेस की पहली सूची जारी, 30 नाम शामिल

26
0
Supporters hold party flags during an election campaign rally by India's ruling Congress party president Sonia Gandhi in Mumbai April 26, 2009. REUTERS/Punit Paranjpe (INDIA POLITICS ELECTIONS) - GM1E54Q1QHD01

जगदलपुर
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 30 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे। दिल्ली में आॅल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है।  वहीं दूसरी ओर बस्तर के 12  में से 11 विधानसभा सीटों में प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से 7 सीटों के वर्तमान विधायकों को एक बार फिर टिकट देकर मौका दिया है, जबकि चार विधानसभा अंतागढ़, कांकेर, दंतेवाड़ा और चित्रकोट में उपने प्रत्याशी बदले हैं। वहीं बस्तर संभाग की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर विधानसभा के लिए अब तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र जगदलपुर सामान्य सीट पर अभी भी रहस्य बरकरार है। बताया जा रहा है कि इस सीट से तीन दावेदारों में वर्तमान विधायक रेखचंद जैन, राजीव शर्मा एवं मलकीत सिंह गैंदू के नाम सामने आ रहे हैं और किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है। वर्तमान विधायक रेखचंद जैन पिछले चुनाव में 27 हजार वोटों के अंतर से जीत कर आये थे, जिसके चलते कांग्रेस को वर्तमान विधायक रेखचंद जैन को नजरअंदाज करना मुश्किल है, बावजूद इसके अन्य दावेदार कांग्रेस संगठन में अपनी मजबूत पकड़ के कारण मामला फंस गया है। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में जगदलपुर विधानसभा से प्रत्याशी के नाम की घोषणा जल्द होने और इस रहस्य का पदार्फाश होने की बात कही जा रही है।

कांग्रेस द्वारा जारी प्रत्याशियों की सूचि में बस्तर संभाग के बस्तर विधानसभा सीट से एक बार फिर लखेश्वर बघेल,  चित्रकोट विधानसभा से पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, नारायणपुर से एक बार फिर से चंदन कश्यप, कोंडागांव से भी एक बार फिर से मोहन मरकाम, केशकाल से भी एक बार फिर से संतराम नेताम, कांकेर से शंकर ध्रुव, भानुप्रतापपुर से भी एक बार फिर से श्रीमती सविता मंडावी, अंतागढ़ से रूपसिंह पोटाई और बीजापुर से एक बार फिर से विक्रम मंडावी, कोंटा से कवासी लखमा और दंतेवाड़ा से इस बार स्वर्गीय महेंद्र कर्मा के पुत्र छविंद्र कर्मा को पार्टी ने टिकट दिया है। इन प्रत्याशियों में से 7 प्रत्याशी वर्तमान विधायक है, जबकि चित्रकोट, दंतेवाड़ा, कांकेर और अंतागढ़ विधानसभा में पार्टी ने चेहरे बदले गये हैं।

पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज के विधानसभा चुनाव लड?े को लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे और आखिरकार दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा चुनाव लड?े के लिए मैदान में उतर गए हैं।  वर्तमान में दीपक बैज बस्तर लोकसभा के सांसद है। वहीं 2013 के विधानसभा चुनाव में दीपक बैज पहली बार इस क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधायक बने और 2018 में भी भारी मतों से चुनाव जीतकर विधायक बने। लोकसभा चुनाव में सांसद का टिकट मिलने से 2019 में लोकसभा में भी दीपक बैज ने जीत हासिल की और उसके बाद चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में राजमन बेंजाम चित्रकोट के विधायक बने लेकिन इस बार सिटिंग विधायक का चेहरा बदलते हुए दीपक बैज को एक बार फिर से विधानसभा का टिकट दिया गया है।

कांग्रेस की सूची
अंबिकापुर – टी.एस. सिंहदेव
सीतापुर – अमरजीत भगत
खरसिया – उमेश पटेल
कोरबा – जय सिंह अग्रवाल
सक्ती – डॉ चरण दास महंत
आरंग – डॉ शिवकुमार डहरिया
डोंडी लोहारा – अनिला भेडि?ा
पाटन – भूपेश बघेल
दुर्ग रूरल – ताम्रध्वज साहू
साजा – रविंद्र चौबे
नवागढ़ स्ष्ट – गुरु रूद्र कुमार
पंडरिया – नीलकंठ चंद्रवंशी
कवर्धा – मोहम्मद अकबर
खैरागढ़ – यशोदा वर्मा
डोंगरगढ़ – हर्षिता स्वामी बघेल
राजनांदगाव – गिरीश देवांगन
डोंगरगाव – दलेश्वर साहू
खुज्जी – भोलाराम साहू
मोहला-मानपुर – इन्द्रशाह मंडावी
अंतागढ़ – रूप सिंह पोटई
भानुप्रतापपुर – सावित्री मंडावी
कांकेर – शंकर ध्रुव
केशकाल – संत राम नेताम
कोंडागांव – मोहनलाल मरकाम
नारायणपुर – चन्दन कश्यप
बस्तर – लखेश्वर बघेल
चित्रकोट – दीपक बैज
दंतेवाड़ – छविंद्र महेंद्र कर्मा
बीजापुर – विक्रम मंडावी
कोंटा – कवासी लखमा