Home विदेश गाजा: बिजली की सप्लाई ठप, अस्पतालों में मचा कोहराम, दम तोड़ रहे...

गाजा: बिजली की सप्लाई ठप, अस्पतालों में मचा कोहराम, दम तोड़ रहे बिस्तर पर पड़े घायल

27
0

इजरायल
गाजा पर इजरायल के पलटवार के बाद यहां के लोगों की हालत बद से बदतर हो गई है। हाल यह है कि किसी के पास ना तो खाने का सामान बचा है और ना ही पानी। इजरायल के हमले में घायल हुए लोग अपने परिजनों के सामने दम तोड़ रहे हैं। अस्पतालों में कोहराम मचा हुआ है। बिजली की सप्लाई ठप होने की वजह से मशीनें धीरे-धीरे बंद रही हैं। आईसीयू में भर्ती मरीजों को लाइफ सपोर्ट और ऑक्सीजन तक नहीं मिल पा रहा है। मशीनें बंद होने के साथ ही लोगों की धड़कनें भी बंद हो रही हैं।

अलजजीरा की रीपोर्ट के मुताबिक अहमद शेख अली नाम के एक शख्स नेक हा, मेरा भाई और दो बहनें नजरों के सामने मर गए। उनकी सांसें बंद हो रही थीं और हम केवल देख सकते थे। अस्पताल में मशीनें बंद हो गई हैं ऐसे में सभी मजबूर हैं। बता दें कि इजरायल ने गाजा पर पलटवार करने के साथ ही फ्यूल और जरूरी सामानों की सप्लाई बंद कर दी है। गाजा इजरायल से घिरा हुआ है ऐसे में उसे हर जरूरत पूरी करने के लिए इजरायल की तरफ देखना पड़ता है। इजरायल के रास्ते ही गाजा के लिए फ्यूल की भी सप्लाई होती है। फ्यूल की कमी की वजह से गाजा का बिजली घर बंद हो गया है।

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि फ्यूल ना होने की वजह से गाजा में चिकित्सा सेवाएं खतरे में हैं। अगर तत्काल बिजली रीस्टोर नहीं की गई तो मुसीबत खड़ी हो जाएगी। बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने वाली है। सबसे ज्यादा क्राइसिसि आईसीयू में है। यहां गंभीर मरीज हैं जो कि बिना बिजली और मशीनों के सरवाइव नहीं कर सकते। वहीं आईसीयू के अलावा भी दिक्कत यह है कि दवाइयों की भी सप्लाई ठप हो गई है।

लोगों के खाने के लाले पड़े
युद्ध के ऐसे माहौल में लोग रेफ्रिजरेटेड फूड के सहारे रह सकते हैं लेकिन बिजली ना होने की वजह से वह भी नहीं मिल पा रहा है। दुकानें और सुपरमार्केट भी बंद हो गए हैं। लाखों लोग इस विभीषिका के बीच मर जाने को मजबूर हैं। गाजा पावर प्लांट की तरफ से कहा गया है कि अगर इसे फिर से शुरू करना है तो फ्यूल का बंदोबस्त करना होगा। पावर कट की वजह से एटीएम से लोग पैसे तक नहीं निकाल पा रहे हैं। लोग आपस में बात भी नहीं कर पा रहे। मोबाइल और फोन सेवा पूरी तरह ठप हो गई है।