Home विदेश गाजा पर इजरायल के हमलों में 1.23 लाख लोग विस्थापित हुए :...

गाजा पर इजरायल के हमलों में 1.23 लाख लोग विस्थापित हुए : UN

17
0

संयुक्त राष्ट्र
 मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि इजरायली हमलों के कारण 1,23,000 से ज्यादा लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं।

ओसीएचए ने कहा कि इजरायल के हवाई हमलों और गोलाबारी में घरों और अपार्टमेंट इमारतों को निशाना बनाया है, जिसमें गाजा में चार बड़े आवासीय टॉवर नष्ट हो चुके हैं और छह स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हुई है जबकि चार अन्य घायल हुए हैं। वहीं सात स्वास्थ्य सुविधाएं तथा नौ एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हुई है। पानी, सफाई और स्वच्छता सुविधाओं का नुकसान होने के कारण गाजा में चार लाख से ज्यादा लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गाजा पावर प्लांट अब बिजली का एकमात्र स्रोत है और कुछ दिनों में इसका भी ईंधन खत्म हो सकता है।
फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) का अनुमान है कि विस्थापित लोगों में से आधे ज्यादा लोग दर्जनों स्कूलों में शरण लिए हुए हैं। यूएनआरडब्ल्यूए ने शरणार्थियों की मेजबानी करने और महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए आपातकालीन आश्रयों को नामित किया है।

यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा कि गाजा में विस्थापित लोगों और मेजबान समुदायों दोनों के लिए नकद सहायता की भी तत्काल आवश्यकता है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने गाजा में आंतरिक रूप से विस्थापित एक लाख लोगों के लिए भोजन वितरित करना शुरू कर दिया है, जो यूएनआरडब्ल्यूए आश्रयों में शरणार्थी हैं।

अगले कुछ दिनों में संघर्ष बढ़ने पर, डब्ल्यूएफपी ने भोजन और नकद सहायता के साथ आठ लाख लोगों को सहायता प्रदान करने की योजना बनाई है, अगर आवश्यक धन उपलब्ध कराया जाए। डुजारिक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डब्ल्यूएफपी को अगले महीने 8,05,000 लोगों तक पहुंचने के लिए 1.68 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है।

प्रवक्ता ने चेतावनी दी है कि निकट भविष्य में किसी समय विश्व निकाय के पास आपूर्ति खत्म हो सकती है अगर और ज्यादा लोग आते हैं।
इससे पहले संयुक्त राष्ट् महासचिव गुटारेस ने सोमवार को कहा था कि वह इजराइल की इस घोषणा से बहुत आहत हैं कि वह गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी शुरू करेगा, जिसमें बिजली, भोजन या ईंधन नहीं होगा। उन्होंने चेतावनी दी कि सप्ताहांत में हिंसा के अचानक बढ़ने से पहले ही गाजा में मानवीय स्थिति बहुत गंभीर थी और अब यह तेजी से खराब होगी। उन्होंने कहा कि मानवीय कर्मियों के लिए पहुंच के साथ-साथ चिकित्सा उपकरण, भोजन, ईंधन और अन्य मानवीय आपूर्ति की सख्त आवश्यकता है। गाजा में राहत और आवश्यक आपूर्ति को सुविधाजनक बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में यूएनआरडब्ल्यूए के सभी स्कूल बंद हैं और इससे तीन लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित हुए हैं। यूएनआरडब्ल्यूए के गाजा में 13 हजार कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकांश राष्ट्रीय कर्मचारी हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए के कर्मचारी गाजा छोड़ने में सक्षम नहीं हैं और वह अपनी क्षमता के अनुसार लोगों की मदद करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।