Home शिक्षा विश्वभारती यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

विश्वभारती यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

1087
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व-भारती यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व-भारती यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा पश्चिम बंगाल के राज्यपाल विश्वभारती के रेक्टर जगदीप धनखड़, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।आज समारोह के दौरान 2535 छात्रों को डिग्री दी जाएगी।
विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, विश्वभारती सीखने का एक बेशकीमती केंद्र है। यह महान गुरुदेव टैगोर के आदर्शों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने वहां अध्ययन किया है। उन्होंने कई क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनाई है। 19 फरवरी को सुबह 11 बजे, विश्व भारती के दीक्षांत समारोह को संबोधित करूंगा।
आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के शांति निकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय की सन् 1921 में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने स्थापना की थी। यह देश की सबसे पुरानी केंद्रीय यूनिवर्सिटी है। प्रधानमंत्री इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं। विश्व भारती को 1951 में केंद्रीय विश्वविद्यालय राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया गया था। यह एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसके कुलाधिपति देश के प्रधानमंत्री होते हैं।
आपको यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 फरवरी को बंगाल जा रहे हैं। इस दौरान वह नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर रेलवे स्टेशन तक मेट्रो सेवा का शुभारंभ करेंगे। नरेंद्र मोदी इसके अलावा हुगली जिले में जनसभा को संबोधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि 294 सीटों वाली बंगाल विधानसभा के चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने वाले हैं।