Home विदेश भारत की उषा राव बनी अवर महासचिव और यूएनडीपी की संयुक्त प्रशासक

भारत की उषा राव बनी अवर महासचिव और यूएनडीपी की संयुक्त प्रशासक

715
0

प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने भारत की अग्रणी इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल उषा राव-मोनारी को अवर महासचिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) का संयुक्त प्रशासक नियुक्त किया है।
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता की तरफ से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि ब्लैकस्टोन इन्फ्रास्ट्रक्चर समूह की वरिष्ठ सलाहकार उषा राव इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल हैं, जिन्हें तीन दशकों, खासकर इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निवेश का अनुभव है।
उषा राव इससे पहले, ब्लैकस्टोन पोर्टफोलियो की कंपनी ग्लोबल वाटर डेवलपमेंट पार्टनर की सीईओ थीं। वह विश्व बैंक समूह के अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम में सतत व्यापार सलाहकार समूह की निदेशक भी रह चुकी हैं। मौजूदा समय में वह सतत विकास के क्षेत्र से जुड़े कई संगठनों की बोर्ड में शामिल हैं।
यूएन महासचिव पद की दौड़ में भारतीय मूल की महिला
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का अगला महासचिव बनने की दौड़ में इस वैश्विक संस्था में कार्यरत भारतीय मूल की एक महिला शामिल हुई है। अरोड़ा आकांक्षा ने इस पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित की है। वह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में आडिट कोआर्डिनेटर के तौर पर कार्यरत हैं। आकांक्षा मौजूदा महासचिव एंतोनियो गुतेरस के खिलाफ उम्मीदवारी का एलान करने वाली पहली हस्ती हैं। गुतेरस दूसरे कार्यकाल के लिए अपनी उम्मीदवारी पहले ही पेश कर चुके हैं। यूएन महासचिव का कार्यकाल पांच वर्ष होता है।