Home शिक्षा कोरोना काल के बाद खुले स्कूल, मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर...

कोरोना काल के बाद खुले स्कूल, मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर लगी क्लास

1001
0

बालोद से कमलेश वाधवानी की रिपोर्ट
बालोद ।
सरकार के आदेश के बाद सोमवार से कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुल गए। लंबे अंतराल के बाद बच्चे स्कूल में पढ़ने के लिए पहुंचे। बालोद, सांकरा ज हायर सेकेंडरी स्कूल, आसपास के ग्राम कमरौद हायर सेकेंडरी स्कूल, घुमका हाई स्कूल ,जुंगेरा हाई स्कूल में बच्चे आज पढ़ने के लिए पहुंचे। जहां क्लास में उन्हें बैठाया गया। इसके पहले स्कूल के बच्चों को मोहल्ला क्लास के तहत कहीं भवन तो कहीं बाजार चबूतरा तो कहीं स्कूल परिसर में ही पढ़ाया जा रहा था। लंबे अंतराल बाद बच्चे क्लास में बैठ कर पढ़ रहे हैं। जहां शासन के निर्देशों के मुताबिक कोरोना को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी अपनाई जा रही है। सांकरा ज हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य एनके गौतम ने बताया कि निर्धारित दूरी में बच्चों को बैठाया जा रहा है। सभी को मास्क लगवाया गया है तो वही कक्षा में हर बच्चे के हाथों को सैनिटाइज भी करवाया जा रहा है।
मोहल्ला क्लास में भी दे रहे थे सुरक्षा को लेकर ध्यान
जगन्नाथपुर साहू समाज के भवन में विगत कई महीने से मोहल्ला क्लास के जरिए कक्षा 12वीं वाणिज्य संकाय की पढ़ाई जारी रखने वाले व्याख्याता विवेक धुर्वे ने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी उनकी कोशिश थी कि कैसे भी करके हम बच्चों को पढ़ाएं। जो बच्चे ऑनलाइन नहीं पढ़ पा रहे थे उन्हें ऑफलाइन पढ़ाने के लिए मोहल्ला क्लास भी लगाया जा रहा था। जगन्नाथपुर के साहू समाज के भवन में उक्त मोहल्ला क्लास कई महीनों से जारी रहा। अब मोहल्ला क्लास को बंद करके उक्त कक्षा को स्कूल के कमरे में ही शिफ्ट कर दिया गया है। कोर्स तो पूरा हो गया है। बच्चों को रिवीजन करवा रहे हैं।
ऑनलाइन नहीं रही पूरी कारगर इसलिए खोले गए स्कूल ताकि बोर्ड क्लास का रिजल्ट सुधरे
ज्ञात हो कि कोरोना काल के चलते पढ़ाई काफी हद तक प्रभावित हुई है। भले ही शासन ने विकल्प के तौर पर ऑनलाइन व्यवस्था बनाई थी। पढ़ाई तुंहर द्वार सहित अन्य माध्यमों से बच्चों को पढ़ाया जा रहा था। पर जिनके पास स्मार्ट मोबाइल नहीं है या इंटरनेट की सुविधा नहीं है या एक समय में कई बच्चे ऑनलाइन ना आ पाने के चलते पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। तो वहीं खासतौर से बोर्ड क्लास का रिजल्ट भी बिगड़ सकता था ,जिसे देखते हुए शासन ने कोरोना के खतरे को कम होने पर हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया। जिसके बाद सोमवार से उन स्कूलों के पट खुल गए और क्लास में ही बच्चों को निर्धारित मापदंडों का पालन करके पढ़ाया जा रहा है।