Home मध्यप्रदेश किटी में दिखेगी प्रकृति की वास्तविक खूबसूरती, नर्मदा की लहरों पर होगा...

किटी में दिखेगी प्रकृति की वास्तविक खूबसूरती, नर्मदा की लहरों पर होगा वॉटर एडवेंचर

64
0

शुरू होने जा रहा है वाटर एडवेंचर व कई एक्टिविटीज
इंदौर।
लोग इस साल नर्मदा की लहरों के साथ-साथ प्रकृति की नजदीकी का और भी आनंद ले सकेंगे। वन विभाग इंदौर से सतवास तक रोमांच पैदा करने जा रहा है। वन विभाग की योजना के मुताबिक, इस साल किटी से हनुवंतिया तक वॉटर एडवेंचर की तैयारी की जाएगी। इसके तहत इंदौर से सतवास तक सड़क और फिर पांच किमी के घने जंगल को पार करते हुए पर्यटक किटी पहुंचेंगे। यहां पर्यटन स्थल हनुवंतिया की तरह ही वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज शुरू की जाएंगी।
गौरतलब है कि किटी नर्मदा नदी के मुहाने पर पुनासा डैम है। इस डैम से 90 किमी पहले तक जो बैक वॉटर है, उसका एक हिस्सा है किटी। वन विभाग के मुताबिक, पानी के रास्ते यह पुनासा से 55 किमी दूर है। यहां वन विभाग का गेस्ट हाउस भी है। इंदौर से सतवास तक सड़क और फिर पांच किमी के घने जंगल को पार करते हुए पर्यटक जब किटी पहुंचेंगे तो उन्हें प्रकृति का वास्तविक रूप देखने को मिलेगा, जो अक्सर केवल फिल्मों में ही देखने को मिलता है। इंदौर से किट्टी गांव 136 किमी दूर है।
शुरू की जाएंगी कई एक्टिविटीज
वन संरक्षक आरडी मिश्रा के मुताबिक हनुवंतिया की तर्ज पर ही किटी में भी बहुत बड़े पैमाने पर कैंपिंग, वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य एक्टिविटी शुरू कराने की योजना है। वन मंत्री विजय शाह भी इस रोमांचक स्थल को एक नए पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की बात कह चुके हैं।
हनुवंतिया में जल महोत्सव 16 दिसंबर से शुरू हुआ। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हनुवंतिया टापू खंडवा जिले में स्थित है। जल महोत्सव के दौरान यहां पर्यटन विभाग द्वारा पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून सहित कई वॉटर एक्टिविटी आयोजित की जाती हैं। इस साल एशिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जलाशय के किनारे स्थित हनुवंतिया पर्यटन स्थल पर 15 जनवरी 2021 तक जल महोत्सव चलेगा।