Home देश PM मोदी देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे

PM मोदी देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे

50
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ड्राइवरलेस मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो दुनिया की चुनिंदा सेवाओं में शामिल हो जाएगी। सोमवार को यह ऐतिहासिक अध्याय दिल्ली मेट्रो के साथ जुड़ने जा रहा है। देश में पहली बार मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच बगैर चालक के मेट्रो रफ्तार भरेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे। बहुत कम देश हैं, जहां पर ड्राइवर मेट्रो चलती है। सोमवार से भारत में भी ऐसे देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।
मेट्रो के यात्रियों को यह भी मिलेगा तोहफा
वह नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी जारी करेंगे। इससे मेट्रो में सफर के एक नए युग की शुरुआत होगी। दिल्ली मेट्रो सोमवार को नया इतिहास रचेगी।
समझें ड्राइवरलेस मेट्रो की खासियत
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि चालक रहित मेट्रो ट्रेनें पूरी तरह स्वचालित होंगी, जिनमें मानवीय हस्तक्षेप की न्यूनतम आवश्यकता होगी। इससे मानवीय गलतियों के कारण परिचालन प्रभावित होने की आशंका समाप्त हो जाएगी।
बिना ड्राइवर कैसे होगा संचालन
ये ट्रेनें मेट्रो भवन में बने केंद्रीय कंट्रोल रूम से कमांड देकर संचालित की जाएंगी।
पिंक लाइन पर होगी शुरुआत
मजेंटा लाइन के 37 किलोमीटर हिस्से पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद अगले साल मई-जून तक पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर भी यह मेट्रो चलेगी। पिंक लाइन करीब 57 किमी लंबी है।
मेट्रो में ड्राइवर के नहीं होने से यात्रियों को क्या होगा फायदा
मौजूदा समय में इस कारिडोर पर 5 मिनट 12 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन होता है। चालक रहित मेट्रो के परिचालन का फायदा यह है कि यात्रियों का दबाव बढ़ने पर महज 90 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन हो सकेगा।
मेट्रो की कमाई बढ़ेगी
चालक रहित मेट्रो के चलने से मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ सकेगी। यात्रियों को कम भीड़ मिलेगी। इसके साथ ही मेट्रो की आय बढ़ सकेगी।