Home राज्यों से आज से खुला ताजमहल, एक दिन में 5000 पर्यटक कर सकेंगे एंट्री

आज से खुला ताजमहल, एक दिन में 5000 पर्यटक कर सकेंगे एंट्री

705
0

आगरा। छह महीने से अधिक समय तक पर्यटकों के लिए बंद रहने के बाद आगरा में ताजमहल को सख्त कोरोना वायरस सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ फिर से खोल दिया गया। आगरा का किला भी आज फिर से खुल गया। दोनों विश्व धरोहर स्थलों को 17 मार्च से कोरोना महामारी के कारण बंद कर दिया गया था।
केंद्र द्वारा जारी किए गए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मकबरे और किले को खोला गया है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को साथ रखने के लिए सैनेटाइजर का प्रयोग शामिल है। वसंत कुमार स्वर्णकार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (आगरा सर्कल) के अधीक्षण पुरातत्वविद् ने दी बारे में मीडिया को जानकारी दी।
वसंत कुमार ने बताया कि ताजमहल पर प्रत्येक दिन केवल 5,000 पर्यटकों को जाने की अनुमति होगी, दोपहर 2 बजे से पहले 2,500 और उसके बाद बाकी। उन्होंने कहा कि आगरा फोर्ट में हर दिन 2,500 पर्यटकों को जाने की अनुमति दी जाएगी। स्मारकों में प्रवेश के लिए मास्क अनिवार्य हैं और सभी टिकट ऑनलाइन खरीदे जाएंगे। कोरोना को देखते हुए अभी टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे।
बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों के साथ ताजमहल में हर साल लगभग सात मिलियन लोग आते हैं। आगरा के किले में भी एक साल में लगभग तीन मिलियन पर्यटक आते हैं। कई स्मारक उत्तर प्रदेश के राजस्व में बड़े पैमाने पर योगदान करते हैं।
जानकारी मुताबिक,एक परिवार कतार में खड़ा था और डिजिटल टिकट लेने के बाद वह ताज देखने को काफी उत्सुक थे। उन्होंने कहा, `यह अविश्वसनीय और ऐतिहासिक है। यह पहली बार है, जब ताज छह महीने के लिए बंद हुआ था। हम बदलाव के गवाह हैं। हमें नए और सामान्य जनजीवन की उम्मीद की जानी चाहिए और हमारे अच्छे के लिए सभी नियमों को अपनाया जाना चाहिए।“
सरकार द्वारा अनलॉक 4 की घोषणा किए जाने के बाद धरोहर स्थलों को फिर से खोलने के लिए सरकार की तरफ से कदम उठाया गया। हालांकि देश में कोरोनो वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 3.48 लाख COVID-19 मामलों के साथ उत्तर प्रदेश देश का पांचवां सबसे अधिक प्रभावित राज्य है।